Ayushman Card REDO e-Kyc Online kaise kare?

Ayushman Card (पहचान पत्र) एक आवश्यक दस्तावेज है जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आवश्यक होता है। इसे डिजिटल रूप में पहचान कार्ड (eKYC) भी कहा जाता है। इसके माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के तहत चिकित्सा सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने की सुविधा होती है।

यहां आपको आयुष्मान कार्ड (eKYC) की विस्तृत जानकारी मिलेगी:

  • क्या होता है eKYC?
  • eKYC एक इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रिया है जिसमें व्यक्ति की पहचान और पता सत्यापन ऑनलाइन तरीके से किया जाता है। यह आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • eKYC के लाभ क्या हैं?
  • इसके माध्यम से व्यक्ति की पहचान सत्यापित की जाती है और वह आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।
  • इससे डिजिटल तरीके से डेटा संग्रहण और प्रबंधन की सुविधा मिलती है।

eKYC कैसे होता है?

  • व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना के किसी संबंधित केंद्र में जाना होता है।
  • वहां पर उसकी पहचान और पता सत्यापित की जाती है।
  • उसके बाद, उसके लिए eKYC डिटेल्स दर्ज की जाती हैं और आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है।

eKYC की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाती है?

  • eKYC प्रक्रिया में सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है।
  • उच्च स्तरीय डेटा एन्क्रिप्शन और अन्य सुरक्षा मानकों का पालन किया जाता है ताकि व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित हो।

eKYC का उपयोग कब किया जाता है?

  • eKYC का उपयोग आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण के लिए होता है।
  • यह भी अन्य सरकारी योजनाओं और सुविधाओं में पंजीकरण के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इस तरह, eKYC एक सुरक्षित, आसान और अच्छे से संरचित प्रक्रिया है जो व्यक्ति को आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में मदद करती है।

Ayushman Card (रीडो) ईकाईसी (eKYC) के बारे में विस्तृत जानकारी:

आयुष्मान कार्ड (अभियान) भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जो भारतीयों को आरोग्य सेवाओं के पहुंच को सुगम बनाने का उद्देश्य रखता है। आयुष्मान कार्ड का उपयोग करके, पात्र लोग अस्पतालों में इलाज करवा सकते हैं और इससे वे बड़ी आर्थिक बोझ से बच सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए ईकाईसी (eKYC) प्रक्रिया निम्नलिखित रूप से कार्य करती है:

  1. आवेदन प्रस्तुत करें: सबसे पहले, आपको आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा।
  2. जरूरी दस्तावेज़ संग्रह: आपको अपने पहचान प्रमाण के साथ जरूरी दस्तावेज़ जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, या अन्य आवश्यक दस्तावेज़ को भी जमा करना होगा।
  3. बायोमेट्रिक डेटा संग्रह: आपके आंगुलियों की स्कैनिंग और आपकी तस्वीर का लेना जैसे बायोमेट्रिक डेटा को संग्रहित किया जाएगा।
  4. जाँच और सत्यापन: सभी दस्तावेज़ और जानकारी की जाँच के बाद, यह सत्यापित किया जाता है कि आप पात्र हैं या नहीं।
  5. कार्ड प्राप्ति: जब सभी प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है, आपको आयुष्मान कार्ड प्राप्त होता है। यह कार्ड आपके इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है।

ईकाईसी प्रक्रिया ऑनलाइन और अत्यंत सुगम होती है, जिससे लोगों को अपनी पहचान और विवरण को बिना किसी परेशानी के सत्यापित करने में मदद मिलती है। यह भारतीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को सुगम और अधिक प्रभावी बनाने में मदद करता है।

Step By Step Process of Ayushman Card REDO E KYC Online?

हमारे सभी आयुष्मान कार्ड धारक  जो कि,  रिडो ई केवाईसी  करवाना चाहते है तो आपको  कुछ स्टेप्स  को फॉलो  करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • Ayushman Card REDO E KYC Online  करने हेतु सबसे पहले आपको इसके  Official Website  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब यहां पर आपको मांगी जाने वाली जानकारीयों  को CSC Ayushman Operator ID दर्ज  करना होगा और पोर्टल  मे  लॉगिन  करना होगा,
  • पोर्टल मे  लॉगिन  करने के बाद आपके सामने इसका  डैशबोर्ड  खुल जायेगा जो कि, इस प्रकार का  होगा
  • डैशबोर्ड पर आने के बाद आपको मांगी जाने वाली जानकारीयों को दर्ज करना होगा और सर्च करना होगा,
  • अब यहां पर आपको सभी आयुष्मान कार्ड धारक सदस्यों का नाम मिल जायेगा जिसमे आगे ही आपको Download के विकल्प पर क्लिक करना होगा,

अब यहां पर आपको मांगी जाने वाली जानकारीयों को दर्ज करना होगा और REDO E KYC का विकल्प मिलेगा जिस पऱ आपको क्लिक करना होगा,
क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका E KYC पेज खुल जायेगा जिसमे आप पूरी जानकारी दर्ज करना होगा और
अन्त मे, आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका KYC हो जायेगा जिसके कुछ ही समय पर आप अपने Updated Ayushman Card को डाउनलोड कर पायेगें आदि।
उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करके हमारे सभी .आयुष्मान कार्ड धारक अपने कार्ड की केवाईसी कर पायेगे औऱ इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

Ayushman Card DownloadClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *